social

Just another Jagranjunction Blogs weblog

51 Posts

1588 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 20079 postid : 952505

जागरूक बने अपना अधिकार समझें

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सभी देशभक्तो को जागरूकता का छोटा सा प्रमाण देने का समय निकट आ रहा है त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के रूप में। ऐसे में देश के प्रति बातों का गुब्बारा उड़ाने वाले जागरूक देशभक्तो को जागरूकता दिखाने का अवसर प्राप्त होगा कि वह कैसे व किस प्रकार अपने विकास साथी का चुनाव करते हैं।
वोट डालने वालो को जहॉ चुनावी तिथि घोषणा का इंतजार है वही राजनैतिक हलचल भी तेज हो गयी है तथा पंचायती चुनाव हेतु उम्मीदवारों को नामित किये जाने की तैयारी गति पकड़ रही है, यही समय है जागरूकता दिखाने का जब सत्ताधारी स्वार्थ सुख हेतु कुबेर गद्दी को हथियाने का प्रयास करेंगे और आप उनके इरादों को विफल करते हुये अपना विकास साथी का चुनाव करेंगे जो गॉव के विकास में सहायक सिद्ध हो सके। गॉव के विकास से देश का विकास तेजी के साथ होता है और यह अवसर हाथ से निकलना नही चाहिये अन्यथा परिणाम चुनाव जीतने वाला लोभी और अकर्मठ व्यक्ति आने वाले पॉच साल में अपनी पॉच पीढ़ियो के लिये सुख सुविधाओ को एकत्र कर लेगा और आप तमाशा देखेंगे पॉच साल तक मूक बधिर बनकर तथा टूटपुंजिया राजनीति में सम्मिलित होकर विरोध बुराई करके अपना समय नष्ट करेंगे तथा देश सामना करेगा अपनी आर्थिक समृद्धि विकास का जो अयोग्य उम्मीदवार के कारण पंगू बनकर रह जायेगा अगले पॉच सालो तक।
ऐसे समय में स्वयं को बचाना भी लाभप्रद होगा क्यूं कि जालसाजी के इस व्यापार में खून खराबा होना साधारण बात रही है विगत वर्षो में। सत्ता लोभ में किसी की जान ले लेना अज्ञानता का परिचय तो है ही किन्तु उस लोभ का क्या जिसके वशीभूत होकर अन्तर्मन में अहंकारी दुर्योधन को स्थान प्राप्त हो जाता है । बचिये ऐसे व्यक्ति विशेष से जो आपराधिक छवि के हो तथा आपराधिक गतिविधियों में सम्मिलित रहे हों।
चुनाव में वोट डालने से पूर्व अवश्य विचार करें कि चुनावी उम्मीदवार आपके व समाज के लिये कितना हितकारी होगा, उम्मीदवार पूर्व में आपराधिक गतिविधियो में संलिप्त रहा है अथवा सामाजिक कार्यो के प्रति। आपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवारो को बहिष्कृत करें। पिछले उम्मीदवार का पॉच साल का कार्य आंकलन करे, उसके द्वारा विकास तथा सामाजिक कार्यो में लिये गये रूचि का मूल्यांकन करें। प्रथमतया प्रयास यह होना चाहिये कि जिसे वोट दे रहे हो वह समाज के सभी वर्गो से जुड़ा हो, उसका व्यवहार समाज के प्रत्येक वर्ग के लिये समान रहा हो, भेदभाव से दूषित मानसिक विकारो वाले उम्मीदवार से बचिये। किसी भी प्रकार के लालच का उपभोग साधन प्राप्त करने से बचे साथ ही लोगो को इसके लिये जागरूक करें।
इस चुनाव के परिणाम से आने वाले विधानसभा चुनाव का चेहरा बदलने में सफलता मिलेगी। देश को योग्य कर्मठ विश्वसनीय उम्मीदवारो की आवश्यकता है जिससे सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ का पूर्ण लाभ सभी को प्राप्त हो सके तभी देश का सर्वांगीण विकास सम्भव है, यह आपके जागरूकता की परीक्षा है जिससे आपको ज्ञात होगा कि आपने जागरूक बनकर क्या पाया और समाज को क्या दिया।

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

BertieorBirdie के द्वारा
July 12, 2016

jeje, cuando lo leí en la prensa, recordé inmediatamente a Varela; espero que el pique depor-celta, anime más a los de vigo, a traerlo.es de llorar, pero mejor reir.(en la salida de la autopista de redondela,- Varela es de allí-, había una pintada desde que lo nombrara: Varela: &#16s;inculto!1aludos


topic of the week



latest from jagran